थोड़ी-थोड़ी पिया करो: अध्‍ययन का दावा

थोड़ी-थोड़ी पिया करो: अध्‍ययन का दावा

सेहतराग टीम

शराब शरीर के लिए बुरी चीज है ये हम सब जानते हैं और करने वाले इसका पालन भी करते हैं मगर आम लोगों में ही नहीं बल्कि डॉक्‍टरों की जमात में भी हमेशा इसे लेकर बहस होती रही है कि क्‍या कम मात्रा में शराब का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद है?

पिछले दिनों दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में स्‍ट्रोक के बारे में हुई एक परिचर्चा के दौरान डॉक्‍टरों ने साफ कहा कि शराब का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद है या नहीं ये कहना संभव नहीं है लेकिन नुकसानदेह है ये जरूर कहा जा सकता है।

दूसरी ओर दिल्‍ली में नेशनल हार्ट इंस्‍टीट्यूट के सीईओ डॉक्‍टर ओ.पी. यादव sehatraag.com से बातचीत में कहते हैं कि 30 से 60 मिलीलीटर शराब का नियमित सेवन हृदय के लिए अच्‍छा है। दिल्‍ली के और भी कई चिकित्‍सक इस मामले पर भिन्‍न राय रखते हैं। कई अध्ययन यह बता चुके हैं कि अधिक मात्रा में शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है। हालांकि कई अध्ययनों ने यह भी बताया है कि कम मात्रा में शराब पीने से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है साथ में यह कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

जाहिर है कि ये भ्रम इसलिए है क्‍योंकि इस बारे में कोई प्रामाणिक शोध उपलब्‍ध नहीं है। अब एक बार फ‍िर ये दावा किया जा रहा है कि थोड़ी मात्रा में वाइन पीने से दिमाग से विषाक्त चीजों को निकालने में मदद मिलती है और अल्‍जाइमर के मरीजों के लिए भी यह फायदेमंद है। वैसे साफ कर दें कि नया अध्‍ययन मनुष्‍यों पर नहीं बल्कि अभी चूहों पर किया गया है।

अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर की मैकेन नेडरगार्ड के अनुसार लंबे समय तक अधिक मात्रा में शराब पीने से केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर विपरीत असर पड़ता है जबकि उनके नए अध्‍ययन से यह पता चला है कि कम मात्रा में शराब पीना दिमाग की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह ग्लिम्फैटिक सिस्टम पर फोकस करता है जो दिमाग से अनावश्यक जानकारी निकालने की प्रक्रिया है।
उन्होंने कहा कि यह दिमाग के अनावश्यक जानकारियां हटाने की क्षमता को सुधारता है। यह अध्ययन साइंटिफिक रिपोटर्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है। यह अध्ययन चूहे पर किया गया था जिसमें शराब के तीव्र और दीर्घकालिक प्रभाव देखे गए थे।

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।